• Latest Posts

    Osho Hindi Pdf- Neti Neti नेति-नेति

    Osho Hindi Pdf- Neti Neti नेति-नेति


    नेति-नेति

    एक छोटी-सी कहानी से इस शिविर की पहली चर्चा में शुरू करना चाहता हूं। वहुत पुराने दिनों की बात है। एक सम्राट अपने जीवन के अंतिम दिनों वी गिनती कर रहा था और बहुत चिंतित भी था। मृत्यु से नहीं, वरन अपने तीन लड़कों से , जिनके हाथ में उसे राज्य को सौंपना था। वह यह निर्णय करने में असमर्थ था ि क किसके हाथ में राज्य वी शक्ति दे दे, क्योंकि शक्ति केवल उन हाथों में ही शू भ होती है, जो शांत हों। और यह निर्णय बहुत कठिन था कि उन तीनों में शांत कौन है? कैसे परीक्षा हो? कैसे जाना जा सके कि कौन व्यक्ति उस राज्य के हित में होगा, कौन अहित में? कछ चीजें होती हैं, जो बाहर से नारी जा सकती हैं; लेकिन जीवन में जो भी मह त्वपूर्ण है, उसे नापने के लिए न कोई बांट है, न कोई तराजू है। कुछ चीजें हैं, जो बाहर से पहचानी जा सकती हैं, लेकिन जीवन में जो भी महत्व पूर्ण है, उसे बाहर से पहचानने का भी कोई उपाय नहीं है। कैसे पहचाना जा सके, कैसे जाना जा सके, क्या रास्ता हो? 

    उस सम्राट ने एक फवीर से पूछा। उस फवीर ने कोई रास्ता बताया। और दूसरे । दन सुबह उसने तीनों अपने बेटों को बुलाया और उन्हें सौ-सौ रुपये दिये और कहा कि रीन जो महल हैं, उन तीनों के नाम-ये सौ-सौ रुपये में देता हूं। सौ रुपये में ऐसी चीजें खरीदना कि पूरा महल भर जाये, कुछ जगह खाली न बचे। जो तीनों में सर्वाधिक सफल हो जायेगा, वहीं सम्राट बनेगा, वहीं राज्य का अधिकानी हो ज येगा। कुल सौ रुपये! और महल उन राजकुमारों के बहुत बड़े थे। पहले राजकमार ने सोचा, सौ रुपये से क्या महल भरा जा सकेगा? वह गया जुआ घर में और सौ रुपये उसने दांव पर लगाये। हो सकता है जुए में जीत सके तो फर बहुत रुपयों से उस बड़े महल को भर ले; क्योंकि महल बहुत बड़ा था। सौ रु पये में भरा नहीं जा सकता था। लेकिन जैसा कि अकसर होता है, जो बहुत खोजने जुए में जाते हैं, वह भी खोकर लौट आते हैं, जो उनके पास था। वैसे ही वह युवा भी सौ रुपये खोकर घर वाप स लौट आया। 

    उसका महल बिलकुल खाली रह गया। दूसरे राजकुमार ने सोचा कि सौ रुपये बहुत थोड़े हैं। इतना बड़ा महल हीरे-जवाह रातों से तो भरा नहीं जा सकता। एक ही रास्ता है कि गांव का जो कूड़ा-कचरा वाहर फेंका जाता है, उसे खनीद लिया जाये और महल भर दिया जाये। गांव से। जो भी कूड़ा-कचरा बाहर जाता, सब उसने खरीदना शुरू कर दिया और महल में कूड़े-करकट के ढेर लगा दिये। सारा महल भर गया, लेकिन साथ ही दुर्गध भी भ र गी| उस रास्ते से निकलना भी मुश्किल हो गया। तीसरे राजकुमार ने भी महल भरा। किससे भरा? कैसे भरा? यह थोड़ी देर में स्प प्ट हो सकेगा।..............


    No comments