• Latest Posts

    बी स्टील का मतलब है कि जहां हो वही हो जाओ - ओशो

    Be-steel-means-be-where-you-are-Osho


     बी स्टील का मतलब है कि जहां हो वही हो जाओ - ओशो 

    प्रश्न : बी स्टील का क्या खयाल है जीसस का ?

    जीसस का खयाल बिलकुल नहीं है, जो मैं कह रहा हमें। जीसस यही कह रहे हैं कि बी स्टील। बी स्टील में असल में जो मतलब है, वह यह है कि कोशिश मत करो, स्टील होने की, जस्ट बी स्टील हां, अगर स्टील होने की कोशिश करो, तकनीक लगाओ और साधन, प्रोसेस लाओ, तब अभी तो स्टील नहीं हो। अभी शांत नहीं हो तो शांत कैसे हो जाओगे ? तो शांत होने के लिए कुछ करो और करके तुम शांत हो जाओगे। और मजा यह है कि हम अशांत इसलिए हैं कि हम कुछ कर रहे हैं। यह जो प्रॉब्लम है, इसलिए हैं ।

    जीसस जो कहते हैं, बी स्टील, वे कहते हैं कि बहुत मुश्किल मामला है। महेश जी तो बिलकुल नहीं समझे। वह तो इस जल्दी में बात की है कि किसी तरह मैं उनको समझा दूं कि दोनों एक बात हैं। किसी तरह मैं बता दूं कि ये दोनों बातें एक ही हैं। उस कोशिश में पूरे वक्त उनका मन लगा हुआ था । और उनकी हमारी बात का तालमेल ही कहां ? कोई भी तालमेल नहीं है। यानी इससे ज्यादा उलटी बात ही नहीं हो सकती । और मैं यह नहीं कह रहा हूं कि उनको वही पहुंच जाए जो मैं कह रहा हूं।

    मगर वह एक तो सब मन में भरा होता है। पूरा का पूरा तैयार है और उससे अन्यथा को तो बहुत कठिनाई है। और फिर शिष्यों के सामने तो और भी बहुत कठिनाई है। छोटा मामला नहीं है। यह जो बड़ा मकान बना कर आदमी खड़ा होता है न तो सब गिर जाएगा कि आप जाकर कहते हैं कि मकान है ही नहीं तो मानने का सवाल ही नहीं है। समझें तो भी समझना भी मुश्किल मामला है। और शब्दों में ऐसा मजा है कि जितनी गहरी बात हो, उतना ही शब्दों में कहना मुश्किल हो जाता है। और जैसे ही कहते हैं, वैसे ही शब्द कंट्राडिक्ट्री हो जाता है। अब जैसे ही स्टील है, अब इसका मतलब कुल इतना ही है।

    जीसस के जीवन में एक उल्लेख है - वे एक नाव पर हैं गैलीली नाम की झील में और कुछ मित्र साथ हैं। गैलीली की झील में नाव पर वे सो गए हैं। झील में तूफान आ गया है बहुत जोर से । सारी नाव डूबने के करीब होने लगी है। मित्रों ने उन्हें जगाया कि क्या सो रहे हैं, हम मरे जाते हैं तो उन्होंने कहा, जाओ ! कह दो झील से कि शांत हो जा। और फिर सो गए। उन्होंने कहा, नदी को कहने से तूफान कोई शांत हो जाएगा ? कहीं कहने से भी कोई शांत हुआ है? शांत करने के लिए कुछ करना पड़ेगा, जीसस से उन्होंने कहा। जीसस उठे हैं और झील के किनारे गए हैं... ।

    यह तो पैरेबल है। झील के किनारे जाकर उन्होंने कहा कि शांत हो जा - बी स्टील, और झील शांत हो गई ! वे मित्र बड़े चकित हुए। उन्होंने कहा, यह कैसे हुआ सिर्फ कहने से कि शांत हो जा!

    यह तो पैरेबल है। यानी मतलब यह है कि हम जिस झील में हैं, जहां भी हमारी नाव डगमगा रही है, डोल रही है, वहां कुछ करना नहीं है, बल्कि यह समझ लेना है कि स्टीलनेस क्या है तो बी स्टील की बात हो जाएगी। और जब भी हमने चाहा कि शांत कैसे हो तो यह नहीं अशांति का सूत्र - पात्र है और कुछ भी नहीं है । जैसे कहां कि हाउ टू बी स्टील ? तो हमको एक मेथड चाहिए, फिर मेथड में लगें, शांति आएगी। अब यह अशांति का नया सिलसिला है।

    अशांति का मतलब क्या है? अशांति का मतलब है कि जहां हम हैं, वहां होने का हमारा मन है । यह हमारे चित्त की अशांति है, यह टेंशन है। और बी स्टील का मतलब है कि जहां हो वही हो जाओ - बी व्हेयर यू आर । इतना ही मतलब है । अगर शांत हो तो फिर अशांत होओगे कैसे? यानी मतलब यह है कि अशांत होने की तरकीब ही यह है कि जहां हो, वहां मत रहो। हमेशा झूठ में जियो कि वहां होना चाहिए, यह होना चाहिए तो फिर अशांति होगी। और शुड में जाओ ही मत कि यह होना चाहिए—जो है, है। और चुप हो जाओ तो उसी वक्त शांत हो जाओगे।

    वह समझ में आना सच में ही कठिन है, एकदम कठिन है।

     - ओशो 

    No comments